टी.वी की शुरुआत कब और केसे हुए ?

 आज हम और आप टीवी से वाफिक तो है ही लेकिन कया आप जानते है की यह टीवी केसे आया किसने इस टीवी को बनाया केसे इस टीवी की शुरुआत हुए अगर आप ये सब जानना चाहते है तो ये अर्लीकल सिर्फ आपके लिए है इस ब्लॉग मै हम जानेगे की टीवी की शुरुआत केसे हुए और यह भारत मै कब और केसे आया । 

टीवी आज हमरे जीवन का बहुत ज़रूरी भाग बन गया था भले ही आज बहुत से मनोरन्जन के साधन आ गए है पर टीवी की वैल्यू अपने जगह है और टीवी के मुकवाले कोई दूसरा है भी नहीं भले ही आज technology कितनी ही तरकी कर ले पर टीवी की वैल्यू कम नहीं होगी । 

bhart mai tv ka itihaas


Television की शुरुआत - television ka avishakar kisne aur kab kiya tha 


असल मै किसी भी नहीं चीज को बनाने से पहले उसके बारे मै सोचा जाता है तो सबसे पहले tv के बारे मै साल 1875 मै जार्ज केरे ने सोचा की ईसा कुछ बनाया जा सकता है 1875 मै उन्होने केवल इस बारे मै सोचा था न की टीवी बना था उनका एक सुझाब था की ईसा कुछ बनाया जा सकता है जिसमे की चित्रो को चलते फिरते देखा जा सकता है । 

bhart mein television kab aaya-

टीवी की शुरुआत असली जिंदगी मै 1920 के दशक मै मानी जाती है यानि 1920 के दशक मै टीवी को प्रोग्तम रूप से शुरू किया गया था अभी ये आम लोगो के लिए नहीं था लेकिन साल 1925 को पहली बार स्काटलैंड के एक इंजनिएर जॉन लोगी बायर्ड ने ब्लैक  and व्हाइट टीवी का अभिष्कार किया था ।

वेसे तो टीवी का अभिष्कार 1925 मै आ गया था लेकिन अभी ये आम लोगो तक नहीं पाहुचा था न ही लोग टीवी के बारे मै कुछ जानते थे धीरे धीरे जेसे टाइम बीतता गया लोगो को टीवी के बारे मै पता चलने लगा और साल 1950 आते टीवी बहुत जायदा पोलुलर हो गया था । 

इसके बाद से टीवी को बहुत जायदा पसंद  किया जाने  और फिर धीरे 2 टीवी देश विदेश मै फेलने लगा और लोगो मै लोकप्रिय होने लगा । 

फिर बाद मै टीवी हर जगह लोकप्रिय हो गया जो आज तक है उस समय केवल फिर टीवी ही एक ईएसए साधन था जिस आए एलेक्ट्रिनिक मधायम से मनोरन्जन किया जा सकता था । 

भारत मै टीवी की शुरुआत कब हुए ? / bhart mai doordarshan ka avishkar kab hua tha ? 


जेसे की आपको पता है टीवी की शुरुआत पहले विदेशो मै हुए और जेसे इसकी लोकप्रियता बढ़ती गयी तो धीरे धीरे यह भारत के लोगो की नज़र मै भी आने लगा जिनहोने इसे विदेशो मै देखा था । 

भारत आते 2 टीवी को 34 साल का समय लग गया आखिर मै 15 सित्म्बर 1959 को भारत मै पहला टीवी लाया गया था  । और इसी दिन मै दूरदर्शन का पहला प्रसारण हुआ था । 

पहले भारत मै ब्लैक अँड व्हाइट टीवी आया और कलर टीवी को भारत आते आते साल 1960 हो गया था । 

शुरू मै टीवी केवल दो जगह मै आया था वो थे मुंबई और अमृसर और टीवी मै केवल एक ही चेनल आता था और वो भी बिना किसी colour का टीवी होता था ।  इन दो शहरो मै टीवी साल 1972 तक था उसके बाद साल 1975 आते आते भारत के और 7 शहरो मै टीवी आया था । उसके बाद मै धीरे धीरे पूरे भारत मै टीवी आने लगा । 

ज्न्हा तक मुझे याद है अपने बचपन की हमने तो टीवी को 1990 के दशक मै देखा था वो भी पड़ोसियो के घरो मै अपने घरो मै टीवी आते आते साल 2000 हो गया था और उस टाइम मै टीवी की वैल्यू आज के टाइम से बहुत जायदा थी । 


आज तो फिर भी बहुत से साधन है मनोरन्जन के लेकिन उस टाइम मै केवल टीवी ही था और तो कुछ होता भी नहीं था । 

भारत मै टीवी का इतिहास -

  1. भारत मै टीवी की शुरुआत 15 सित्म्बर 1959 को दिल्ली से हुआ था शुरू मै इसे दिल्ली से ही 21 छोटे छोटे ट्रांसमीटेर से शुरू किया गया था । 
  2. साल 1959 मै टीवी को  all india radio की निगरानी मै शुरू किया गया था जब शुरू मै टीवी आया था तो इसका प्रसारण 24 घंटो मै नहीं होता था केवल week मै टीवी शो 3 बार आता था वो भी केवल 30 मिनट के लिए । और बात मै एक एक घंटे के कार्यकर्म हफ्ते मै दो आते थे  , उसके बाद साल 1965 से full टाइम टीवी आने लगा यानि की 24 घंटे प्रसारण होने लगा । 
  3. मुंबई जेसे बड़े शहर मै भी टीवी को आते आते साल 1975 हो गए थे इसके बाद ही मुंबई मै टीवी आया ज्न्ह पर आज टीवी और फिल्म का अड्डा है । 
  4. 1975 तक टीवी केवल इन शहरो तक ही था जिसमे की मुंबई , कोलकता , चेन्नई, श्रीनगर, अमृत्सर,लखनऊ, दिल्ली । 
  5. साल 1976 को टीवी को redio से अलग कर के एक अलग संस्था बनाया गया जो अपने कार्यकर्म अब खुद से तयार करेगा । 
  6. साल 1982 मै पहली बार DD1 मै 9वे ईशियन गेम्स का प्रसारण किया गया था जिसको की लोग बड़े चाव से उस टाइम देखते थे कुनकी वो एक नहीं बात थी उस टाइम पर इसका प्रसारण पूरे देश के लिए किया गया था जो की भारत के लिए एक बहुत बड़ी उप्लवधी थी । 
  7. साल 1980-1990  मै टीवी पर  रामायण , महाभारत, जेसे धारावाहिक आए थे जो की उस समय के सुपर हिट शो थे लोग इसके लिए पागल थे और गाओ मै दूर दूर तक टीवी देखने जाते थे खास तोर पर रामायण और महाभारत । 


विशव television दिवस कब मनाया जाता है / world television day 

विशव television day 21 November को मनाया जाता है  , 17 December 1996 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक मीटिंग मै फेसला लिया की 21 nov को world television day मनाया जाएगा इस दिन को मानने के पीछे दो कारण थे पहला कारण यह था की इसी दिन मै यानि 21 nov को पहली विशव टेलिविजन फोरम की पहली बेठक हुए थी । 
दूसरा कारण यह था की टीवी के मधायम से दूसरे सभी देशो की सुरक्षा , शांति । विकास , संस्कृति , को समझा जा सके । 

भारत मै पहली बार रंगीन टीवी की शुरुआत - colour tv ka avishakar kab hua 

पहले तो टीवी मै किओ भी रंग नहीं होते थे सब एक जेसा ही दिखता था यानि की टीवी मै किओ भी कलर नहीं दिखते थे सभी के सभी टीबी ब्लैक and व्हाइट ही थे फिर 25 अप्रैल 1982 मै पहली बार भारत मै रंगीन टीवी की शुरुआत हुए थी ।  रंगीन टीवी की शुरुआत सबसे पहले चेन्नई से हुए थी  जेसे ही रंगीन टीवी आया तो अब और भी जायदा टीवी  पोपुलर होने लगा पहले तो था ही लेकिन अब लोग और जायदा टीवी को पसंद करने लगे थे । 


आलनिकी रंगीन टीवी आ चुके थे और इसका प्रसारण भी अब किया जा रहा था लेकिन भारत के घरो घरो तक तो ये टीवी बहुत बाद मै आए पहले शहरो मै टीवी आए उसके बाद गाओ मै और रंगीन टीवी तो बहुत से गाओ मै 90 के दशक के बाद भी आए भारत मै कुछ जगह तो एसी भी है ज्न्हा  कलर टीवी 2000 मै आए होंगे । 

टेलिविजन के इतिहास के कुछ तथ्य -

1. 2 अक्तूबर 1925 को पहला चित्र टीवी पर लोगी ब्येर्ड ने चलाया था इस मै कुछ खास तो नहीं था पर लोगो के लिए यह एक नहीं चीज थी तब पहली बार लोगो के सामने टीवी आया था । 

2. क्या आपको पता है जो बात मै आपको  मै अब बताने जा रहा हु की hd tv की शुरुआत 1936 मै ही हो गयी थी जी हाँ चोंक गए आप पर ये सच है की एचडी  टीवी का चलन 1936 मै हो गया था । 
इसकी की शुरुआत इंग्लैंड मै हुए थी लेकिन आप ये मत सोच लीचिए अब की आज जो hd टीवी मै आपको दिखता है वेसि ही क्लियर qulity उस टाइम मै भी थी ईसा बिलकुल भी नहीं था । 

उस टाइम की और आज की qulity मै दिन रात का फर्क देखने को मिलता  है टीबी उस जमाने मै उतनी technology  विकसित नहीं थी । 

3. दूसरे विशव युद के टाइम बीबीसी ने अपना प्रसारण 7 बर्षों के लिए बंद  कर लिया था जी हाँ जब दूसरे  विशव युद इंग्लैंड और जर्मनी के बीच शुरू हुआ तो उस टाइम मै बीबीसी ने अपने सेवाए बंद कर दी थी जो की आगे चल कर 7 सालो तक बंद थी । 


4. कया आपको पता  है जो सोनी  कंपनी आज moblie और टीवी बनाती है वो पहले moblie के size के टीवी बनाया करती थी जिसमे की एक अंटिना होता था और उसमे टीवी आता था  है न एक दम रोचक जानकारी अगर आपको इस के बारे मै पता था तो हमे नीचे कमेंट कर के ज़रूर बताये । 









Post a Comment

0 Comments