film director क्या होता है और डाइरेक्टर केसे बने | निर्देशक केसे बने ?

 फिल्म डाइरेक्टर - फिल्म जगत एक बहुत बड़ी industry है यह किसी एक से नहीं चलती है फिल्म लाइन मै बहुत से लोग काम करते है उसके बाद मै एक फिल्म बनती है । 

इसी फिल्म लाइन मै एक आदमी होता है जो फिल्म को बनाता है जिस की देख रेख मै फिल का हर एक काम होता है उसे हम फिल्म डाइरेक्टर कह सकते है । 

film director क्या होता है और डाइरेक्टर केसे बने


अगर आप फिल्म लाइन मै काम करना चाहते है खास तोर पर फिल्म direction मै अपना कैरियर बनाना चाहते  है तो ये पोस्ट आपके लिए है साथ मै आपको बतौगा की आप क्न्हा से फिल्म direction का कोर्स कर सकते है और अपना कैरियर फिल्म लाइन मै बना सकते है । 

Film Director  का काम है तो बहुत जायदा रोजक पर इतना आसान भी नहीं है यह एक मुश्किल काम है यनहा पर एक ही project को बनाने मै सालो लग जाते है अगर आप कुछ अलग या क्रिएटिव सोच या कर सकते है तभी Film Direction  आप के लिए है । 

Film Director   कोन होता है 

Film Director  वो होता है जो की किसी फिल्म या किसी विडियो का निर्देशन करता है स्क्रिप्ट के आधार पर उसे पढ़ कर उन्हे वेदियो और फिल्म के मधायम से सामने रखता है उसे ही हम Film Director   या निदेशक भी कहते है । 
Film Director के पास पूरा अधिकार होता है की वह किस से कोन सा रोल करवाना चाहता है स्क्रिप्ट के अनुसार काया सही रहेगा Film Direction हर तरह का फेसला ले सकता है पूरी की पूरी फिल्म एक Film Director  के निदेश पर बनती है इसलिए Film Director को निर्देशक भी कहा जाता है । 

Film Director  कागज़ मै लिखी गयी कहानी को सही रूप से वेदियो के मधाम से सामने लाता है जिस तरह से एक Film Director    बोलता है उसी तरह से एक कलाकार को एक्टिंग करनी पड़ती है । 


Film Director  केसे बने | how to become a Film Director 


Film Director बनने के मुखयत दो तरीके होते है एक होता है की आप किसी भी film making school से कोई direction का कोर्स कर ले उसके बाद किसी डाइरेक्टर के साथ काम पर लग जाए या दूसरा तरीका भी है आप सीधे ही किसी फिल्म डाइरेक्टर के साथ उनको अससिस्ट करे और अपना Film Director बनाने का सपना पूरा करे । 

ऐसा नहीं है की Film Director बनने के लिए कोई Film Director का कोर्स करना ही ज़रूरी है आप बिना कोर्स करे भी इस लाइन मै आ सकते है पहले तो ऐसा ही होता था ये तो आज कोर्स ये सब चल रहे है । 

पहले तो कोई फिल्म मेकिंग स्कूल भी नहीं होते थे लेकिन अब है तो अब उन स्कूल मै आपको सिखाया जाता है प्रॉडक्शन के बारे मै फिल्म मेकिंग के बारे मै ताकि आप कल दिन को किसी को अससिस्ट भी  करते है तो एक निसीखिए के तोर पर न करे । 

कोर्स करने से आपको अससिस्ट डाइरैक्शन मै काम भी जल्दी मिल जाएगा । 

Film Director कोर्स ये सब बड़े लोगो के लिए है इस कोर्स की फीस बहुत जायदा होती है हर किसी की बस मै वो नहीं होती है अगर आप वो फीस नहीं दे सकते है तो आप न ही करे तो बेहतर है । 

अगर आप  मै टेलेंट है और आप Film Director मै अपना कैरियर बनाना चाहते है तो सीधे ही किसी Film Director को जॉइन कर सकते है जो आपके लिए बहुत आसान रहेगा और आप कितना जल्दी छीजो को सीखते है वो आप पर निर्भर करता है । 

कैरियर option Film Director मै 

आज के जमाने मै Film Director मै बहुत से कैरियर के ऑप्शन है जो शायद पहले नहीं थे आज के टाइम मै यह इंडस्ट्री बहुत बड़ी हो गयी है । 
यह काम आज Film Director तक ही सीमित न हो कर बहुत आगे बड़ चुका है आप फिल्मों के साथ साथ टीवी सेरीयल , भोजपुरी सिनेमा,साउथ सिनेमा , वेबसेरीस , यनहा तक की यूट्यूब मै भी अपना कैरियर बना सकते है एक अच्छे  Director के रूप मै । 

पहले ये काम इतना फेला हुआ नहीं था और बहुत कम लोगो को इसकी जानकारी भी थी लेकिन अब फील्ड मै बहुत जायदा ऑप्शन भी है और पेसा भी है । 

शुरू मै आप को assistant director के रूप मै ही काम करना पड़ेगा सीधे आपको कोई भी डाइरेक्टर नहीं  बना  दिया जाएगा । 

Film Director मै भी बहुत से तरह के डाइरेक्टर होते है उन मै से एक casting director भी होता है जिसका काम फिल्म मै कलाकारो का चयन करना भी होता है आप कुछ इस तरह का भी इस मै चुन सकते है जिसकी आक कल बहुत जायदा डिमांड रहती है । 

Film Director इन इंडस्ट्री मै काम कर सकता है 

Bollywood film - अगर आप एक Film Director  बनाना चाहते है तो आप के पास बहुत सी जगह है ज्न्ह से आप अपना काम शुरू कर सकते है ये ऐसा काम हो नहीं है की आप इसे अकेले शुरू कर सके इसके लिए आपको कन्ही ना  कन्ही  तो जुड़ना पड़ेगा तभी आप Film Director  बन सकते है उसके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन बॉलीवुड का है की आप बॉलीवुड के किसी Film Director  को जिओन कर ले और काम सीखे और अपना कैरियर बनये । 

Hollywood film -ऐसा नहीं है की आप बॉलीवुड मै ही फिल्म्मकिंग सीख सकते है आप चाहे तो हॉलीवुड मै भी जा सकते है लेकिन यह ऑप्शन सभी के लिए भी नहीं इसके लिए जा तो आपकी जन पहचान अछि होने चाहिए ताकि आपको कोई व्न्ह तक ले जाए या आपने बॉलीवुड मै कोई अच्छा और बड़ा काम कर लिया हो तब भी आप हॉलीवुड तक जा सकते है । 

लेकिन इसमे कोई बड़ी बात नहीं है अगर आप मै टेलेंट है तो आप हॉलीवुड मै जा सकते है और Film Director  बन सकते है । 


south indian films - आज बॉलीवुड और हॉलीवुड से भी आगे एक इंडस्ट्री जा रही है वो है साउथ की फिल्म लाइन आज साउथ की फिल्मों ई कहानी एतनी अछि होती है की बॉलीवुड की बहुत से फिल्मे उसके आगे कुछ नहीं है । 
तो आपके लिए साउथ इंडियन सिनेमा भी एक अच्छा मोका है अगर आप साउथ से है  तो आप साउथ मै Film Director  कर सकते है । 

bhojpuri films -अगर आप भोजपुरी फिल्मों मै काम करना चाहते है तो यह भी आपके पास अच्छा ऑप्शन है Film Director  के लिए यह भी एक बड़िया प्लैटफ़ार्म है शुरू मै भोजपुरी फिल्मों मै आप काम कर सकते है यनहा आपको काम भी तोड़ा आसानी से मिल जाएगा दूसरी जगह से ।

tv serial -टीवी सिरियल भी आज की डेट मै बहुत बड़ी इंडस्ट्री है ज्न्हा आप काम कर सकते है एक Film Director  के बतोर टीवी लाइन मै भी बहुत जायदा काम है और आप टीवी मै पेसा भी अच्छा कमा सकते है और आप टीवी जगत से महशूर भी हो सकते है ।  

webseries - आज का ज़माना तो वेब सिरीज़ का भी जमाना है बहुत से लोग आज वेब सिरीज़ देखना पसंद करते है और लोग इस तरफ जायद भाग रहे है तो आप अपने कैरियर की शुरुआत वेबसेरीस के साथ कर सकते है । 

youtube-अगर आप Film Direction  मै अपना कैरियर बनाना चाहते है तो इसकी शुरू आत आप यूट्यूब से भी कर सकते है आज कल यूट्यूब भी बहुत जायदा पोपुलर हो चुका है यूट्यूब मै भी आज एसे बड़े channal हो गए है जो अपने काम के लिए डाइरेक्टर हायर  करते है तपो आप यूट्यूब से भी अपने कैरियर की शुरुआत कर सकते है और धीरे धीरे आगे जा सकते है । 

local films - आप लोकल फिल्म के साथ भी काम कर सकते है यह तो सबसे आसान है आप भारत के किसी ना किसी राजय से होंगे हर राजय का अपना अलग संस्कृति है जो अपनी अपनी भाषा मै फिल्म को बनती है तो आपूङ्के साथ भी कामकर सकते है जिसमे आपको काम मिलने मै भी आसानी हो सकती है । 

Film Director की salary कितनी होती है ? | Film Director  कितना कमा सकता है ? 

एक Film Director की सैलरी बहुत जायदा हो सकती है लेकिन यह आपको शुरू से ही जायद नहीं मिलती हा यह आपको आपके अनुभव के हिसाब से मिलती है जितना आपका अनुभव जायदा होगा उतनी आपकी सेलरी होगी  शुरू मै आपको जब आप किसी और को अससिस्ट करेगे तो 25 से50 हज़ार तक मिल जाएगी उसके बाद आपके अनुभव के हिसाब से यह बदती जाती है  जब आके पास अच्छा अनुभव हो जाता है आप केवल एक अच्छी फिल्म बना लेते हो तो आप उसके बाद करोड़ो मै काम सकते है । 

फिल्म मेकिंग मै सारा खेल अनुभव का होता है आपका जितना अनुभव आपको उतना पेसा दिया जाता है अगर आपके पास बहुत पेसा खुद ही है तो आप अपनी फिल्म के निर्माता भी बन सकते है और डाइरेक्टर भी फिर फिल्म की सारी की सारी कमाई आपकी होगी ।





Post a Comment

0 Comments